Top News

राम मंदिर में बनेगा 100 करोड़ का कमल जैसा फव्वारा

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की सरकार अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर (Ram Mandir) परिसर के पास 100 करोड़ रुपये का एक मेगा ‘मल्टीमीडिया शो फव्वारा’ (Lotus-Shaped Fountain) बनाने की एक भव्य योजना लेकर आई है. लगभग 25,000 लोग एक समय में एम्फीथिएटर शैली की बैठने की व्यवस्था में इस मेगा फाउंटेन को देख सकेंगे. News18 ने इस योजना की जो जानकारी हासिल की है, उसमें गुप्तार घाट से नया घाट तक 20 एकड़ में कमल के आकार का फव्वारा बनाने की कल्पना की गई है और यह 50 मीटर तक पानी को ऊपर फेंकेगा. यह फव्वारा परिसर वास्तव में दिव्य और आध्यात्मिक अनुभव देने के लिए बनाया जाएगा, जो श्रीराम मंदिर की भव्यता को और बढ़ाएगा.

यह श्रीराम मंदिर की पूरी अवधारणा में जल तत्वों के विशेष महत्व को एक नई पहचान देने की कोशिश है. इस फव्वारे का उद्देश्य मंदिर के इस हिस्से को केवल प्रतीक्षा क्षेत्र से आध्यात्मिक प्रेरणा की एक ताजा और आरामदायक जगह में बदलना है. जो एक तरह से मंदिर का पूरक है. यह भगवान राम की महाकाव्य कहानी बताने के लिए एक उपयुक्त जगह के रूप में भी काम करेगा. जो तीर्थयात्रियों और पर्यटकों दोनों के लिए एक अविस्मरणीय अनुभव देगा. इसका उद्देश्य एक ‘जादुई जगह’ बनाना है, जहां जल तत्व” आगंतुकों को शांत होने, प्रार्थना करने और एक साथ आने का मौके देगा.


महज शोभा के लिए नहीं है फव्वारा

दस्तावेजों में कहा गया है कि मल्टीमीडिया शो फाउंटेन को शांति और आत्मनिरीक्षण के अभयारण्य, श्रीराम मंदिर के शांत दायरे में अपनी जगह मिल गई है. इस फव्वारे का उद्देश्य राम मंदिर परिसर में मात्र एक शोभा बढ़ाने वाली जगह होने से कहीं अधिक है. वास्तव में यह मंदिर के लोकाचार को बढ़ाने के रूप में कार्य करता है और उसी शांति और शांति का प्रतीक है जो मंदिर से उत्पन्न होता है. फव्वारे और मंदिर के माहौल के बीच यह सामंजस्य एक सामंजस्यपूर्ण तालमेल बनाता है, जो भक्तों और आगंतुकों को एक समग्र अनुभव प्रदान करता है, जो उनके अस्तित्व के आध्यात्मिक और संवेदी दोनों आयामों को छूता है.

Previous Post Next Post

Travel