Top News

स्लीपर से थोड़ा महंगा, थर्ड एसी से सस्ता, कम किराये में करें ट्रेन की AC बोगी में सफर, ट्रेन में जुड़े 3E कोच

देश में हर दिन करीब ढाई करोड़ लोग ट्रेन से सफर करते हैं. लेकिन, इनमें से ज्यादातर यात्री स्लीपर और जनरल कोच में ट्रैवल करते हैं, वजह एसी क्लास का महंगा किराया. हालांकि, गरीब रथ जैसी ट्रेनों में कम किराये में भी एसी कोच में सफर का आनंद लिया जा सकता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं इसके अलावा भी सुपरफास्ट ट्रेनों में कम किराये में AC कोच में सफर का आनंद लिया जा सकता है.

हम आपको भारतीय रेलवे द्वारा उपलब्ध कराए गए 3E कोच के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें एसी इकोनॉमिक कोच कहा जाता है. इन कोच में थर्ड एसी की तुलना में किराया कम होता है. हालांकि, ज्यादातर यात्रियों को इसके बारे में शायद पूरी तरह से जानकारी नहीं है.

क्या है Third AC Economy (3E)

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को किफायती किराये में एसी बोगी में ट्रैवल करने के लिए 3E कोच का विकल्प दिया है. खास बात है कि ये कोच थर्ड एसी की तरह ही हैं और इनमें वही सब सुविधाएं दी जाती हैं जो सुविधाएं थर्ड एसी में यात्रियों को मिलती है. लेकिन, फिर भी 3E कोच का किराया कम होता है.

AC 3 से कितना अलग 3E कोच

ऐसा नहीं है कि एसी इकोनॉमी कोच में मिलने वाली सुविधाएं एसी कोच से कम होती है. इकोनॉमी कोच में हर सीट के यात्री के लिए एसी डक अलग-अलग लगाया गया है. इसके साथ हर सीट के लिए बोतल स्टैंड, रीडिंग लाइट और चार्जिंग की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा, 3E कोच में थर्ड एसी की तरह बेडशीट और ब्लैंकेट मिलते हैं. कम किराये के बावजूद इन कोच में ये तमाम सुविधा मिलती है, बस फर्क इतना होता है कि थर्ड एसी में 72 सीटें होती हैं, लेकिन एसी-3 इकोनॉमी में इससे 11 सीट अधिक 83 सीटें होती हैं.

भारतीय रेलवे ने AC-3 इकोनॉमी कोच का संचालन साल 2021 में शुरू किया था और इनमें आधुनिक सुविधाओं को इसमें शामिल किया गया है. फिलहाल एसी इकोनॉमी कोच (3E) की सुविधा चुनिंदा ट्रेनों में उपलब्ध है. IRCTC की वेबसाइट पर 3E कोच में टिकट बुक की जा सकती है. बुकिंग के दौरान स्लीपर कोच के बाद 3E कोच में बुकिंग का ऑप्शन आता है.


Previous Post Next Post

Travel