Top News

India’s World Cup Squad: क्यों युजवेंद्र चहल पर भारी पड़ गए कुलदीप यादव और अक्षर पटेल?



वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए घोषित किए गए 15 सदस्यीय भारतीय स्क्वाड में सिर्फ कुलदीप यादव को मुख्य स्पिनर के रूप में मौका मिला है. स्क्वाड से स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल को दूर रखा गया है. वहीं टीम में स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल को भी मौका मिला है. इससे पहले एशिया कप में भी युजी चहल को स्क्वाड का हिस्सा नहीं बनाया गया था. 

चहल पर क्यों भारी पड़े कुलदीप और अक्षर?

बीते चार सालों में कुलदीप ने वनडे में चहल ने बेहतर प्रदर्शन दिखाया है. इस दौरान कुलदीप ने 33.04 की औसत से 45 विकेट लिए हैं. जबकि चहल ने इस दौरान 28.80 की औसत से 36 विकेट चटकाए हैं. विकेट के अलावा कुलदीप टीम में बल्ले से भी योगदान देने की काबिलियत रखते हैं. 


टीम में बैटिंग की गहराई को बढ़ाने के लिए कुलदीप यादव के साथ ऑलराउंडर अक्षर पटेल की ओर से देखा गया है. चहल का बैटिंग पक्ष कमज़ोर होना भी टीम से दूर रहने की बड़ी वजह साबित हो सकता है. हाल ही में एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में भी टीम इंडिया ने बैटिंग की गहराई पर ज़्यादा ध्यान देते हुए मोहम्मद शमी की जगह शार्दुल ठाकुर को शामिल किया था. 


बता दें कि चहल अब तक अपने करियर में 72 वनडे और 80 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं. वनडे में उन्होंने 121 और टी20 इंटरनेशनल में 96 विकेट चटकाए हैं. वहीं कुलदीप ने भारत के लिए 8 टेस्ट, 86 वनडे और 32 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं. टेस्ट में उन्होंने 34, वनडे में 141 और टी20 इंटरनेशनल में 52 विकेट चटकाए हैं. 


वर्ल्ड कप 2023 के लिए ऐसी है टीम इंडिया: शुभमन गिल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर.

Previous Post Next Post

Travel