Top News

छत्तीसगढ़ की रहस्यमयी गुफा...जहां पाई जाती हैं अंधी मछलियां

छत्तीसगढ़ प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण एक खूबसूरत राज्य है. यहां चारों ओर हरियाली, नदी, पहाड़ और खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं. वहीं राज्य में ऐसी कई जगहें हैं, जो काफी रहस्यमई हैं. छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में भी एक ऐसी जगह है, जो अपने आप में कई रहस्यों को समेटे हुए है. हम छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में स्थित कुटुमसर गुफा की बात कर रहे हैं.

कुटुमसर गुफा लाखों-करोड़ों वर्ष पुरानी है, वहीं इसकी खोज लगभग सन 1900 के आस-पास आदिवासियों ने की थी. यह गुफा प्राकृतिक है, यह 40 मीटर गहरी, 330 मीटर चौड़ी और 4500 मीटर लंबी है. जगदलपुर से 40 किलोमीटर दूर कांगेर वैली नेशनल पार्क में यह गुफा मौजूद है. वहीं अब समय के साथ ये जगह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है.

गुफा में छुपे कई रहस्य

दरअसल इस गुफा के अंदर जाते ही कई रहस्य खुल जाएंगे. गुफा में खास तरह की मछलियां पाई जाती हैं. यहां पाई जाने वाली मछलियां अंधी होती हैं. इनके आंखों के सामने एक सफेद परत होती है, जिससे ये देख नहीं पाती हैं. आपको बता दें कि इस गुफा के भीतर बिलकुल भी रोशनी नहीं आती है. इस वजह से यहां इन मछलियों की आंखों की उपयोगिता कम होती गई. समय के साथ इनकी आंखों के सामने सफेद परत बन गई. वहीं ये मछलियां अपने लंबे मूछों के जरिए ही आस-पास के वातावरण को भांपती हैं.

पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी

इन गुफाओं की एक और बात है, जो इसे खास बनाती है. ये गुफाएं लाखों करोड़ों साल पुरानी हैं. इन गुफाओं में कभी आदिमानव रहा करते थे. वहीं अब इस समय यह जगह काफी प्रसिद्ध होती जा रही है. यहां आने वाले लोगों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है. एडवेंचर और रहस्य पसंद करने वालों में इस जगह को लेकर खास रुचि है.

Previous Post Next Post

Travel