Top News

किसानों के सशक्तिकरण के लिए सरकार चला रही कई योजनाएं, आप भी देखें लिस्ट

 


किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने से लेकर फसल की अच्छी ग्रोथ और बिक्री के लिए सरकार की तरफ से विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं का मकसद किसान भाइयों को सशक्तिकरण है. आज हम आपको ऐसी योजनाओं के बारे में बताएंगे जो कि किसानों के हित के सरकार की ओर से चलाई जा रही हैं.  


किसानों के सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रहीं योजनाएं:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना


इस योजना के तहत किसान भाइयों को प्रत्येक वर्ष सरकार की तरफ से 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना के तहत  किसानों के खातों में चार माह के अंतराल पर दो-दो हजार रुपये भेजे जाते हैं.


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

ये योजना किसानों के लिए सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करती है. योजना के रबी और खरीफ की फसलों का बीमा किया जाता है. रबी की फसल के लिए डेढ़ फीसदी व खरीफ के लिए लागत का 2 फीसदी प्रीमियम भरना होता है. नुकसान होने पर किसान भाई योजना के तहत मुआवजा ले सकते हैं.  


प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

फसलों की अच्छी सिंचाई के लिए सरकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना चला रही है. योजना के तहत किसानों को ड्रिप सिंचाई व स्प्रिंकलर सिंचाई सिस्टम लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. किसानों को 90 फीसदी तक का अनुदान दिया जाता है.


किसान क्रेडिट कार्ड


खेती के कार्यों के लिए किसान भाइयों को धन की जरूरत होती है. ऐसे में उनके लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई जा रही है. जिसके तहत किसान भाई कम ब्याज पर 50,000 रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. किसानों को 1,50,000 रुपये तक का ऋण बिना गारंटी के ही प्रदान किया जाता है.


इन योजनाओं के अलावा सॉइल हेल्थ कार्ड, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, कृषि अवसंरचना कोष, ई-नाम व राष्ट्रीय कृषि विकास योजना जैसी योजनाएं चलाई जा रहीं हैं.

Previous Post Next Post

Travel