Top News

Cello World IPO: स्टेशनरी कंपनी सेलो वर्ल्ड का खुलने जा रहा 1900 करोड़ रुपये का आईपीओ, 30 अक्टूबर से निवेशक कर सकेंगे आवेदन

 


हाउसहोल्ड प्रोडक्ट्स और स्टेशनरी आईटम्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी सेलो वर्ल्ड लिमिटेड (Cello World Ltd) अक्टूबर महीने के आखिर में शेयर बाजार में दस्तक देने की तैयारी में है. सेलो वर्ल्ड 1,900 करोड़ रुपये का आईपीओ लॉन्च करने जा रही है जो 30 अक्टूबर, 2023 को खुलेगा. एक नवंबर, 2023 तक निवेशक इस आईपीओ में आवेदन कर सकेंगे. कंपनी ने फिलहाल आईपीओ का प्राइस बैंड तय नहीं किया है.  


सेलो वर्ल्ड लिमिटेड का आईपीओ पूरी तरह ऑफर फॉर सेल (offer for sale) रहेगा. कंपनी के प्रमोटर्स और दूसरे शेयरधारक इस ओएफएस में अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रहे हैं. आईपीओ में नए शेयर्स नहीं जारी किए जायेंगे. ऑफर फॉर सेल में पंकज घीसुलाल राठौड़, गौरव प्रदीप राठौड़ संगीता प्रदीप राठौड़, बबीता पंकज राठौड़, रूचि गौरव राठौड़ शेयर्स बेचने जा रहे हैं. एंकर निवेशक 27 अक्टूबर को शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे. आईपीओ में 10 करोड़ रुपये के शेयर्स कंपनी के कर्मचारियों के लिए रिजर्व रखा गया है. 


मुंबई बेस्ड सेलो वर्ल्ड के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो पर नजर डालें तो कंपनी तीन कैटगरी के बिजनेस में है. जिसमें कंज्यूमर हाइसवेयर, राइटिंग इंस्ट्रूमेंट्स के साथ स्टेशनरी प्रोडक्ट्स और माउलडेड फर्णीचर और उससे जुड़े प्रोडक्ट्स शामिल है. 2017 में कंपनी ने ग्लासवेयर और ओपलवेयर बिजनेस में कदम में सेलो ब्रांड के नाम से कदम रखा था. 


31 मार्च 2023 तक सेलो वर्ल्ड लिमिटेड की पांच जगहों पर 13 मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी है जिसमें दमन, हरिद्वार (उत्तराखंड), बद्दी (हिमाचल प्रदेश), चेन्नई (तमिलनाडु) और कोलकाता (पश्चिम बंगाल) शामिल है. कंपनी राजस्थान में भी एक ग्लास वेयर प्लांट लगाने की तैयारी में है. 



कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन पर गौर करें तो वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी का ऑपरेशन से रेवेन्यू 32.2 फीसदी बढ़कर 1,796.69 करोड़ रुपये रही है, जो इसके पहले वित्त वर्ष 2021-22 में 1,359.18 करोड़ रुपये रही थी. कंपनी का नेट प्रॉफिट बीते वित्त वर्ष में 30 फीसदीव बढ़कर 285 करोड़ रुपये रहा था. 


कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, आईआईएफएल सिक्योरिटीज, जेएम फाइनेंशियल और मोतीलाल ओसवाल इंवेस्टमेंट एडवाइजर्स बुक रनिंग आईपीओ की लीड मैनेजर्स है. बीएसई और एअनएसई पर आईपीओ की लिस्टिंग होगी. 

Previous Post Next Post

Travel