Top News

विदिशा : विजय मंदिर की तरह हुबहू दिखता है भारत का नया संसद भवन


MP: इन दिनों सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश के विदिशा (vidisha) जिले के बीजा मंडल यानी विजय मंदिर (Vijay mandir) की तस्वीरे खूब वायरल हो रही हैं. विदिशा के विजय मंदिर की डिजाइन को नए संसद भवन की डिजाइन (design of new parliament of india) से जोड़कर देखा जा रहा है. वहीं इतिहासकार इसे वास्तुकला का बेहतरीन उदाहरण बता रहे हैं.

सूर्य मंदिर के नाम से भी है इसकी पहचान

विदिशा में जो परमारकालीन ऐतिहासिक विजय मंदिर है, उसे सूर्य मंदिर (Sun temple) के नाम से भी जाना जाता है. 11वीं शताब्दी के बने इस मंदिर को 1682 में औरंगजेब ने गिरा दिया था और इसके ऊपर मस्जिद का निर्माण कराया था. 300 से अधिक वर्षों तक यहां पर मस्जिद बनी रही. लेकिन सन 1992 की बाढ़ में मस्जिद का एक हिस्सा पानी में ढहा गया तो नीचे मंदिर होने के तथ्य सामने आए. उसके बाद भारतीय पुरातत्व विभाग (archaeological survey of india) ने जब यहां पर खुदाई की तो नीचे मंदिर का एक हिस्सा दिखाई देने लगा.

विदिशा का विजय मंदिर आज पुरातत्व विभाग के संरक्षण में है विदेशी सैलानियों के लिए विजय मंदिर आज भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

 ड्रोन से ली गई तस्वीरों में यह विजय मंदिर हुबहू नए संसद भवन की डिजाइन का जैसा नजर आता दिख रहा है. खास बात तो यह है संसद भवन में जो कलाकृति बनी है उसके विदिशा और उज्जैन का जिक्र है यह अपने आपके गर्व का विषय है.


Previous Post Next Post

Travel