Top News

अब Paytm, PhonePe, GPay ऐप से भर सकते हैं केंद्रीय विद्यालय की फीस


अगर आपके बच्चे या कोई संबंधी केंद्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) में पढ़ते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब केंद्रीय विद्यालय की फीस भरनी और आसान हो गई है. भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीबीपीएस (BBPS) पर केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) लाइव हो गया है. इसके लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) ने बीबीपीएस से हाथ मिलाया है. आसान भाषा में कहें तो अब आप भारत बिलपे इनेबल चैनल जैसे पेटीएम, फोनपे, गूगलपे, अमेजन आदि ऐप से भी केंद्रीय विद्यालय की फीस भर सकते हैं.


भारत बिलपे ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है. यूनियन बैंक और बीबीपीएस की पार्टनरशिप से 2800 से ज्यादा स्कूल और 14 लाख से ज्यादा छात्रों के माता-पिता और अभिभावक लाभान्वित होंगे.


क्या है बीबीपीएस

भारत बिल पेमेंट सिस्टम बिल पेमेंट की इंटीग्रेटेड सिस्टम है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस देती है. यह बिल पेमेंट के लिए एक इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म है. यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के अंतर्गत काम करता है.

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में PhonePe ऐप को ओपन करें.

Recharge & Pay Bills सेक्शन में See All पर क्लिक करें.

अब Utilities के अंतर्गत Education Fees पर क्लिक करें.

यहां 2 विकल्प मिलते हैं. पहला इंस्टीट्यूट के बैंक अकाउंट पर फीस भेजने का विकल्प और दूसरा Choose From The List of Institutes.

अब दूसरे विकल्प को चुनें.

स्टेट और सिटी चुनें.

अब Kendriya Vidyalaya Sangathan चुनें.

इसके बाद Student Unique ID और Date of Birth डालें.

अब सिस्टम में अमाउंट खुद आ जाएगा.

इसके बाद Proceed To Pay पर क्लिक करें.

अब आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई आदि पेमेंट मोड सेलेक्ट करें और पेमेंट पूरा करें.

Previous Post Next Post

Travel