Top News

Rajasthan Election 2023: सरदारपुरा से गहलोत और टोंक से पायलट लड़ेंगे चुनाव, CM से बगावत करने वालों को भी मिला टिकट

 


जयपुर
। Rajasthan Election 2023: कांग्रेस ने शनिवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की। इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) समेत 33 नाम शामिल हैं। इसके अलावा, गहलोत से बगावत करने वाले तीन नेताओं को भी लिस्ट में जगह दी गई है।

गहलोत-पायलट कहां से लड़ेंगे चुनाव?

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को सरदारपुरा से और सचिन पायलट को टोंक से मैदान में उतारा है। इसके साथ ही, 2020 में पायलट के साथ गहलोत के खिलाफ बगावत करने वाले इंद्राज सिंह गुर्जर को विराट नगर से, मुकेश भाखर को लाडनूं से और परबतसर से रामनिवास गवारिया को प्रत्याशी बनाया गया है।

पांच मंत्रियों और 27 मौजूदा विधायकों को मिला टिकट

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कांग्रेस ने पांच मंत्रियों, 27 मौजूदा विधायकों और 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में जीतने वाले एक निर्दलीय उम्मीदवार को टिकट दिया है। पार्टी ने मालवीय नगर से अर्चना शर्मा और सांगानेर से पुष्पेंद्र भारद्वाज को मैदान में उतारा है। ये दोनों पिछला चुनाव हार गए थे।

मुंडावर से बसपा के टिकट पर चुनाव हारने वाले ललित कुमार यादव और मांडलगढ़ से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले विवेक धाखड़ को भी टिकट दिया गया है।

निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़कर जीत हासिल करने वाली रमीला खड़िया को पार्टी ने कुशलगढ़ सीट से मैदान में उतारा है।

विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी को नाथद्वारा और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को लक्ष्मणगढ़ से चुनाव लड़ेंगे।

पूर्व मंत्री हरीश चौधरी बायतू से और मंत्री ममता भूपेश सिकराय (एससी सीट) से चुनाव लड़ेंगी।

जिन अन्य मंत्रियों को टिकट दिया गया है, उनमें कोलायत से भंवर सिंह भाटी, अलवर ग्रामीण से टीकाराम जूली, बागीदौरा से महेंद्रजीत सिंह मालवीय और हिंडोली से अशोक चांदना शामिल हैं।

लिस्ट में नौ महिला उम्मीदवार शामिल

लिस्ट में नौ महिला उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इसमें अनुसूचित जाति की तीन और अनुसूचित जनजाति की चार सीटें भी शामिल हैं। 

Previous Post Next Post

Travel